हिन्दू समाज में गाय को गौ माता कहा जाता है. इसके पीछे मान्यता हैं कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है और कहा भी जाता है कि यदि आपने गौ सेवा कर ली तो आपको तीर्थयात्रा करने की भी जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि गौ सेवा ही नारायण सेवा है. अब बात करते हैं गाय को चारा (घास) खिलाने के फायदे.

वैसे तो गाय को रोज हरा चारा खिलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है, लेकिन सप्ताह के प्रति बुधवार को गाय को घास खिलाने से मनुष्य पर आए सभी संकटों का निवारण होता है. यदि आपको व्यापार या अपनी नौकरी में परेशानी आ रही हैं तो बुधवार-शुक्रवार को गाय को हरी घास खिलाकर अपनी हर समस्या से निजात पा सकते हैं.

परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि
अक्सर देखा जाता है कि परिवारों में छोटी छोटी बातों को लेकर कलेश पैदा होते हैं और व्यापार में भी नुकसान होता है तो बुधवार- शुक्रवार गाय को हरा चारा खिलाने से पूरे परिवार में समृद्धि आती है. इससे परिवार के सभी सदस्य खुश रहते हैं. व्यापार में फायदे होने शुरू हो जाते हैं.

घास खिलाने से मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी
पंडित शिवनारायण चतुर्वेदी बताते हैं कि प्रतिदिन स्नान करने के बाद भगवान के दर्शन और पूजा पाठ का महत्व होता है. उसी प्रकार से स्नान करने के बाद गाय की पूजा भी अवश्य करनी चाहिए. गाय की रोज पूजा करने से सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में प्रतिदिन खाना बनाने के बाद पहली रोटी के गाय के लिए निकालें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो लोग रोज गाय माता की सेवा करते हैं उन पर मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा की कृपा बरसती है. गाय को हरा चारा खिलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. बुधवार और शुक्रवार के दिन विशेष रूप से हरा चारा खिलाने से सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिल जाती है.

गाय को रोटी गुड़ खिलाने से पितृ दोष की मुक्ति
पंडित शिवनारायण चतुर्वेदी बताते हैं कि यदि मनुष्य को पितृदोष हो तो गाय को प्रतिदिन या अमावस्या को रोटी गुड़ खिलाना चाहिए, जिससे पितृदोष से मुक्ति मिलेगी. श्री चतुर्वेदी बताते हैं कि गाय की सेवा पूजा से लक्ष्मी जी प्रसन्न होकर भक्तों को मानसिक शांति और सुखमय जीवन होने का वरदान देती हैं.

.