आजकल की गाड़ियां काफी एडवांस हैं, जिसमें रिमोट लॉक सिस्टम, एंटी लॉक सिस्टम जैसे कई एडवांस फीचर्स मिलते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आजकल चोर ज्यादा एडवांस हो गए हैं, जो पलक झपकते ही गाड़ी को फुर्र कर जाते है। इस खबर के माध्यम से आपको कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप अपनी गाड़ी की चोरी होने से बचा सकते हैं।

सेफ पार्किंग

बहुत से लोग जगह न मिलने पर अपनी गाड़ी को घर से बाहर कहीं गली में लगा देते हैं, जिस पर उनकी निगाहें हर समय नहीं रह पाती है। ऐसे में चोरों को पता होता है कि कार मालिक कहां रहता है और उसे किस समय पर चोरी कर सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी गाड़ी को सुरक्षित स्थान पर पार्क करें, जिससे आपकी गाड़ी सेफ रहे।

ट्रैकिंग डिवास का करें इस्तेमाल

गाड़ी की चोरी होने की स्थिति में ट्रैकिंग डिवाइस काफी फायदेमंद साबित होती है। ट्रैकिंग डिवाइस एक ऐसी डिवाइस होती है, जो आपके गाड़ी की लोकेशन को पता लगाने में मदद करती है। इन डिवाइस को आप अपने मोबाइल के जरिए ऑपरेट कर सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी को कोई स्टार्ट करता है तो तुरंत ही आपके फोन में मैसेज आ जाता है। इसके अलावा गाड़ी किस रूट पर जा रही है, कहां जा रही है सारा कुछ आपको मोबाइल फोन के जरिए पता चलता रहता है। इससे अगर आपकी गाड़ी चोरी भी हो जाती है तो आपको तत्काल पता चल जाएगा कि गाड़ी को कहां ले जाया गया है।

गाड़ी के सभी डोर्स को करें लॉक

बहुत सारे लोग जल्दीबाजी में गाड़ी को लॉक करना या फिर उसकी खिड़कियों को बंद करना भूल जाते हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि गाड़ी को जब भी आप पार्क करें, तो उस समय उसके सभी दरवाजों को एक बार चेक कर लें कि लॉक है या फिर नहीं। इसके अलावा सभी खिड़कियों को बंद कर दें। इससे गाड़ी के अंदर चोरों का प्रवेश नहीं हो पाएगा और वह कोई भी गलत गतिविधि नहीं कर पाएंगे ।

ट्रैकिंग डिवाइस को करें इंस्टॉल

गाड़ी पुरानी है और उसमें फीचर नहीं दिया होगा। ऐसे में आप अपने गाड़ी में एंटी थेफ्ट फीचर लगवा लें, इससे अगर आपकी गाड़ी को कोई टच भी करता है तो उसके अलार्म से आपको पता चल जाएगा कि आपके गाड़ी के आसपास कोई भटक तो नहीं रहा।

गाड़ी में न छोड़ें चाबी

कई बार ऐसा होता है कि गलती से गाड़ी के अंदर चाबी छूट जाती है, ऐसा करना चोरों को न्योता देने के बराबर है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि गाड़ी को पार्क करते समय बहुत ही समझदारी के साथ सभी डोर को लॉक करें सारे विंडोज को बंद कर दें। इसके अलावा गाड़ी के अंदर चाबी लगी हुई न छोड़ें।