40 हजार से अधिक लाभार्थियों को मिलेगी सेवायें 

भोपाल में केंद्रीय कार्यालयों के सेवारत कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए सर्वसुविधायुक्त वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य केंद्र) की सुविधा उपलब्ध हो गई है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में आयोजित एक कार्यक्रम में इस केंद्र के नवनिर्मित भवन का रिमोट से नाम पट्टिका का अनावरण कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भोपाल के पूर्व सांसद आलोक संजर, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता जे जे आर मीना, वेलनेस सेंटर के प्रभारी अपर निदेशक डा. राम शंकर रावत, वेललेस सेंटर के पूर्व चिकित्सा अधिकारीगण सहित बड़ी संख्या में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर मौजूद थे।इस अवसर पर पूर्व सांसद संजर ने कहा कि यह केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिये एक बड़ी सौगात है। इस केंद्र की लम्बे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी जो आज पूरी हो रही है।

वेलनेस सेंटर के अपर निदेशक डा. राम शंकर रावत ने बताया कि सी जी एच एस  का मुख्य उद्देश्य सेवारत और सेवानिवृत्त सभी केंद्रीय कर्मियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाना है। उन्होने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भोपाल सहित देश के 80 शहरों में केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना - सी जी एच एस के तहत 471 वेलनेस सेंटर्स स्थापित किये हैं जिनके माध्यम से करीब 16 लाख केंद्रीय कर्मी और पेंशनर कार्डधारियों और उनके आश्रितों सहित करीब 44 लाख 82 हजार सदस्यों को स्वास्थ्य सेवायें दी जा रही हैं। मध्यप्रदेश में सी जी एच एस के तहत भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में वेलनेस सेंटर्स काम कर रहे हैं। भोपाल में लाभार्थियों की संख्या 40321 है।

उन्होने बताया कि भोपाल में सन 2002 में सी।जी।एच।एस का वेलनेस सेंटॅर लाल परेड मैदान स्थित पुलिस लाईन में आई टी आई भवन में शुरू हुआ था। वेलनेस सेंटर के नये भवन में हितग्राहियों के लिये योग और फिजियोथैरेपी की भी सुविधायें उपलब्ध होंगी। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता मीना ने बताया कि पांच मंजिला भवन के निर्माण पर करीब 14 करोड़ रूपये खर्च हुये हैं। कार्यक्रम में वेलनेस सेंटॅर के पूर्व अपर निदेशक डा. एस के पाराशर, डा. एस. डी. सेन, डा. रणजीत सिंह, डा. आलोक मिश्रा, क्षेत्रीय सलाहकार समिति के सदस्य ललित यादव जोशी, केंद्रीय संचार ब्यूरो के पूर्व सहायक निदेशक मधुकर पवार और अन्य पेंशनरों ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम वार्का संचालन सुकविता रावत ने किया। डा. सागर गंगवानी ने आभार माना।