भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में पूर्व भारतीय कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव के एक महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. रविचंद्रन अश्विन ने हैदराबाद में जारी पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को बोल्ड करते हुए एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. हैदराबाद टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्टोक्स को 6 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया. 

रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास

बेन स्टोक्स 33 गेंदों में 8 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर बोल्ड हुए. टेस्ट क्रिकेट में ये 12वां मौका है जब रविचंद्रन अश्विन ने बेन स्टोक्स को आउट किया है. रविचंद्रन अश्विन ने ऐसा करते ही टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज को सबसे अधिक बार आउट करने के मामले में कपिल देव के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने पाकिस्तान के क्रिकेटर मुदस्सर नजर को टेस्ट में 12 बार आउट किया था. टेस्ट क्रिकेट में किसी एक बल्लेबाज को सबसे ज्यादा बार आउट करने के मामले में अब कपिल देव और रविचंद्रन अश्विन बराबरी पर हैं. 

500 टेस्ट विकेट के करीब अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने के बेहद करीब हैं. दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस महारिकॉर्ड को बनाने से केवल 5 विकेट दूर हैं. बता दें कि रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अभी तक 181 टेस्ट पारियों में 495 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन 5 विकेट और लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में  500 विकेट लेने वाले भारत के केवल दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए अभी तक सिर्फ अनिल कुंबले ही ये बड़ा मुकाम हासिल कर पाए हैं.

अश्विन ने कितने टेस्ट विकेट झटके?

भारत के लिए अभी तक केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही 500 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल कर चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अभी तक 181 टेस्ट पारियों में 495 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैचों में 34 बार पारी में 5 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 8 बार टेस्ट मैचों में 10 या उससे ज्यादा विकेट्स झटके हैं.