भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, कई राज्यों में तेज गर्मी पड़ने वाली है। अगले 5 दिनों में तापमान के धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है। मुंबई में पहले से ही तापमान का पारा 38 पर पहुंच गया है और अब दिल्ली में भी गरमाहट 38-39 तक पहुंच रही है। पश्चिम बंगाल, ओडीशा, मध्यप्रदेश, गुजरात जैसे राज्यों में तापमान 40-42 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बढ़ेंगे डिहाइड्रेशन के मामले

कई राज्यों में ऐसे मरीजों की संख्या में 20-25 प्रतिशत वृद्धि हुई है, जो कमजोरी, शरीर में दर्द, आंखों में जलन और पेशाब में जलन की शिकायत लेकर आ रहे हैं। इसके अलावा डॉक्टर्स का कहना है कि मरीज पेट और पैरों में अकड़न, ताकत की कमी, नींद न आना और यहां तक कि मतली की शिकायत लेकर भी आ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दे रहे हैं, ताकि शरीर में इसकी कमी न हो पाए। पानी की कमी से इम्यूनिटी भी कमजोर होती है, जिससे आप आसानी से वायरस और दूसरे इन्फेक्शन्स का शिकार हो जाते हैं।

गर्म मौसम कई संक्रामक बीमारियों की वजह भी बन रहा है। इस दौरान हो रही बीमारियों के लक्षण डेंगू, स्वाइन फ्लू और मेलरिया जैसे भी दिख रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हीट स्ट्रोक के लक्षणों को भी जान लें:

 थकावट
 चक्कर आना
 तेज सिर दर्द
 मांसपेशियों का कमजोर होना या अकड़न
 जरूरत से ज्यादा पसीना आना
 त्वचा का पीला पड़ना
 हाथों, पैरों और पेट की नस चढ़ना
 सांस का तेज होना
 उच्च तापमान
 हर वक्त तेज प्यास लगना

गर्मी और हीट स्ट्रोक से कैसे बचा जा सकता है?

गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक होता है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है और इसे मेडिकल एमर्जेंसी भी माना जाता है। अगर आपको लगता है कि किसी को हीट स्ट्रोक या हीट एक्सॉशन हो गया है, तो पैरामेडिक्स के आने तक प्राथमिक उपचार दें। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, हीट स्ट्रोक की वजह से मौत हो सकती है या फिर दिमाग और दूसरे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। कुछ बातों का ख्याल रखकर आप हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं:

दिन में पीक गर्मी के समय बाहर न निकलें

सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे के बीज सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें, क्योंकि इस दौरान सूरज की किरणें सीधे पड़ती हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए एक्सरसाइड या स्पोर्ट्स एक्टिवी सुबह-सुबह या देर शाम कर लें, ताकि तेज धूप बढ़ने पर आप वापस घर जा सकें।

इस तरह के कपड़े पहनें

गर्मी के मौसम में ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर आराम से सांस ले सके। ढीले-ढाले कपड़ों के साथ कॉटन या लिनन जैसे फैब्रिक पहनें और रंग भी हल्के चुनें। अगर आपको पसीना ज्यादा आता है, तो कपड़े बदलते रहें।

दिन में दो बार नहाएं

गर्मी के मौसम में दो बार नहाएं जिससे आपके शरीर को ठंडक मिले। गुनगुना पानी आपके शरीर का तापमान कम करता है, पसीने को कम करता है, जिसे शरीर से नमक भी कम निकलता है।

मसालेदार खाने से बचें

वसा युक्त, मसालेदार और चीनी युक्त खाने से बचें, खासतौर पर गर्मी के दिनों में क्योंकि यह आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।