सिवनी। सिवनी जिला प्रशासन के साथ आज सुबह साढ़े छह बजे से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक ली और महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने पूछा कि पेयजल की व्यवस्था कैसी है? कहीं ठेकेदार गड़बड़ी तो नहीं कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की क्या स्थिति है? ध्यान रखें कोई हितग्राही छूटे नहीं। सीईओ जिला पंचायत आप फील्ड में जाते हैं, आपने मकान देखें कैसे बन रहे हैं? आपके यहाँ नीचे लोग पैसे तो नहीं खा रहे हैं?
मुख्यमंत्री ने कलेक्टर से कहा, आवास प्लस की चिट्ठी एक एक व्यक्ति के घर जाना है। मुझे नाम जुड़वाने के नाम पर पैसे लेने की शिकायत मिली है, यदि कोई ऐसा कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई करो। आवास प्लस के नाम पर पैसे लेने की कोशिश की खबरें हैं, इसे सख्ती से रोकने का प्रयास करें
समाज को तोड़ने की गतिविधियों में लिप्त लोगों की सूची बनाएँ। एक जिला, एक उत्पाद के तहत सीताफल की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए अपने क्या किया? जीरा शक्कर चावल का सिवनी में कितना उत्पादन हो रहा है? इसको बढ़ावा देने के लिए क्या कर रहे हैं? ज़्यादा से ज़्यादा किसान इसका उत्पादन करें, इस पर ध्यान दें। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए क्या कर रहे हैं? यह केवल कर्मकांड नहीं है। आप किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करें। कोई क्षेत्र पिछड़ रहा है, तो उसे आगे बढ़ाने के प्रयास करें। ट्यूरिज्म की दृष्टि से सिवनी को डेवलप करने की कोशिश करें। पेंच के साथ पर्यटन के लिए जिले का रोडमैप बनाएँ। अलग-अलग समुदायों के बीच दूरियाँ न पैदा हों। हमें सद्भाव का वातावरण बनाना है।
पेयजल, स्वच्छता, पर ध्यान दें। गौरव दिवस के आयोजन हेतु सूची भेजें। किसी ने आंगनबाड़ी एडॉप्ट की है क्या? इसे ठीक से सफल करें। किसान आंगनबाड़ी में अनाज दान करें, इसके लिए उन्हें प्रेरित करें। गौकशी के मामले में किसी को छोड़ना नहीं है। कुछ माफिया भोले-भाले लोगों को आगे कर देते हैं। ऐसे लोगों की पहचान करें। लव जिहाद नहीं चलेगा। जनजातीय समाज में विश्वास पैदा करना है। वो हमारे भाई हैं।