श्रीनगर । कश्मीर में निर्दोर्षों और मासूमों का रक्त बहाने वाले आतंकवादियों की खबरें आपने काफी पढ़ी या सुनी होंगी लेकिन आज आपको कश्मीर के एक उस शख्स से मिलवाने जा रहे हैं, जो 40 सालों से अपना खून देकर लोगों की जान बचाने का मिशन चला रहे हैं।
बता दें कि शब्बीर हुसैन खान को कश्मीर के रक्त पुरुष के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि उन्होंने पिछले 43 वर्षों में रिकॉर्ड रक्त दान करके सैंकड़ों लोगों की जान बचाई है। खान ने यह नेक काम 1980 में तब शुरू किया जब उनके दोस्त की जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में एक दुर्घटना हो गई थी। उस समय वह अपने दोस्त के लिए रक्तदान करने अस्पताल गए और तब से पिछले चार दशकों से उनकी ओर से रक्त दान जारी है।
उन्होंने न केवल सैंकड़ों बार रक्तदान किया है बल्कि पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 1200 से अधिक रक्तदान शिविर भी आयोजित किए हैं। उन्होंने कहा कि मैंने 40 साल पहले 1980 के आसपास श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के एसएमएचएस अस्पताल में रक्तदान की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा कि पहले अपने दोस्त के लिए रक्त दान करके मेरे दिल में संतुष्टि पैदा हुई उसके बाद से मैंने इस काम को जारी रखा। उन्होंने बताया कि मैं मुसीबत में फंसे लोगों को अस्पतालों में रक्त हासिल करने में जब कठिनाई महसूस होते देखता था, तब मैंने अपना रक्त देते रहने का प्रण लिया। उन्होंने कहा कि मैंने सोचा कि यह मानवता के लिए किया जाने वाला सबसे अच्छा काम है। हमारा इस्लाम भी हमें यही सिखाता है। हम आपको बता दें कि शब्बीर हुसैन खान को केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा जीवनरक्षक कहा गया है।