वॉशिंगटन । अमेरिका के नए एक्‍सरे स्‍पेस टेलिस्‍कोप ने पहली तस्‍वीर खींचकर भेजी है जो काफी आकर्षक है। इस तस्वीर में सितारे में महाविस्‍फोट का नजारा दिखाई दे रहा है। यह  नया एक्‍सरे स्‍पेस टेलिस्‍कोप अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा का है। इस टेलिस्‍कोप ने अपनी पहली तस्‍वीर केसेपिया ए सुपरनोवा की खींची है। नासा के वैज्ञानिक इस तस्‍वीर को ऐतिहासिक बता रहे हैं। उन्‍हें उम्‍मीद है कि टेलिस्‍कोप की मदद से सुपरनोवा के बारे में कई जानकारियां मिलेंगी। 
इस बेहद आकर्षक तस्‍वीर में सुपरनोवा के विस्‍फोट के बाद शानदार इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक चमक दिखाई दे रही है। इस टेलिस्‍कोप को 9 दिसंबर को एलन मस्‍क के रॉकेट फॉल्‍कन 9 की मदद से अंतरिक्ष में भेजा गया था। करीब 1 महीने तक अपने उपकरणों की जांच और अंतरिक्ष के माहौल में ढलने के बाद टेलिस्‍कोप ने यह पहली तस्‍वीर खींची है। नासा के मुताबिक यह तस्‍वीर सुपरनोवा केसेपीया ए की है जो 17 वीं सदी में फटे एक सितारे के गैस के बादलों से बना है। इस शानदार तस्‍वीर को सोमवार को जारी किया गया। गैस का यह बादल 10 प्रकाशवर्ष चौड़ा है। दिखाई देने योग्‍य प्रकाश में यह सुपरनोवा इस तरह से बैंगनी रंग में नहीं चमकता है। 
नासा के शोधकर्ताओं ने यह दिखाने के लिए इस रंग को चुना है कि एक्‍सरे लाइट बादलों के विभिन्‍न हिस्‍से में कितना शक्तिशाली है।जब इस सितारे में विस्‍फोट हुआ था तब उससे बहुत ज्‍यादा गर्म गैस आसपास जमा हो गई थी। उसने आसपास के पार्टिकल्‍स को भी तेज कर दिया था, इससे एक्‍सरे लाइट में यह तेज प्रकाश दिखाई दे रहा है। जब सितारे का कोर टूटा तब गैस के इन बादलों के बीच में एक बहुत घना ऑब्‍जेक्‍ट बना। यह ब्‍लैक होल या न्‍यूट्रान स्‍टार हो सकता है। यह टेलिस्‍कोप अगले दो साल तक अंतरिक्ष में चुनौतीपूर्ण और रहस्‍यमय ऑब्‍जेक्‍ट का अध्‍ययन करेगा। इसमें नेबुला, सुपरनोवा, न्‍यूट्रॉन स्‍टार और ब्‍लैक होल शामिल हैं। चंद्रा एक्‍स रे ऑब्‍जरवेटरी को साल 1999 में लॉन्‍च किए जाने के बाद यह पहला बड़ा एक्‍सरे स्‍पेस टेलिस्‍कोप है।