न्यूजीलैंड की नई सरकार तंबाकू की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को हटाने जा रहा है। रिसर्चर और प्रचारकों द्वारा सरकार को तंबाकू से होने वाले मौतों के बारे में दी गई चेतावनी के बावजूद मंगलवार को सरकार ने इस पर लगे प्रतिबंध को हटाने की घोषणा की है।

ये इसी साल जुलाई से लागू हो जाएगा। इसके साथ ही स्मोक्ड तंबाकू उत्पादों में निकोटीन सामग्री में कटौती की जाएगी और तंबाकू खुदरा विक्रेताओं की संख्या 90% से अधिक कम हो जाएगी।

धूम्रपान को कम करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

अक्टूबर में चुनी गई नई गठबंधन सरकार ने पुष्टि की कि मंगलवार को तत्काल कार्रवाई की जाएगी। इस बीच सहयोगी स्वास्थ्य मंत्री केसी कॉस्टेलो ने कहा कि गठबंधन सरकार धूम्रपान को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन इस आदत को हतोत्साहित करने और इससे होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एक अलग नियामक दृष्टिकोण अपना रही है।

कॉस्टेलो ने कहा, 'मैं लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए उपलब्ध उपकरणों को बढ़ाने के लिए जल्द ही कैबिनेट में उपायों का एक पैकेज लाऊंगी।' उन्होंने कहा कि युवा लोगों के वेपिंग करने को लेकर भी नियमों को कड़ा किया जाएगा।

इस फैसले की हो रही आलोचना

न्यूजीलैंड में स्वास्थ्य परिणामों पर इसके संभावित प्रभाव को लेकर इस फैसले की भारी आलोचना हुई है। साथ ही इसका माओरी और पसिफिका आबादी पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है,क्योंकि यह उच्च धूम्रपान दर वाले समूह हैं।

धूम्रपान कम करने के तरीकों का अध्ययन करने वाले एक समूह के सह-निदेशक होक ने कहा 'बड़े पैमाने पर किए गए ​​परीक्षणों से पता चलता है कि इससे धूम्रपान करने वालों के बीच धूम्रपान छोड़ने की दर तेजी से बढ़ेगी और युवा लोगों के लिए धूम्रपान करना कठिन हो जाएगा।'