सियोल| उत्तर कोरिया ने सोमवार को नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के सियोल के दौरे की निंदा युद्ध की 'प्रस्तावना' के तौर पर की और कहा कि यह कदम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 'नया शीत युद्ध' ला सकता है। प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) द्वारा प्रकाशित एक लेख में अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक अध्ययन पर उत्तर के संगठन के एक शोधकर्ता किम टोंग-मयोंग ने कहा कि स्टोलटेनबर्ग की वर्तमान यात्रा एशियाई संस्करण के निर्माण को उकसाने के उद्देश्य से प्रतीत होती है। नाटो की। किम ने कहा, नाटो महासचिव की दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा टकराव और युद्ध का पूवार्भास है क्योंकि इससे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 'नए शीत युद्ध' की आशंका बनती है।

स्टोलटेनबर्ग दो दिवसीय प्रवास के लिए रविवार को सियोल पहुंचे और विदेश मंत्री पार्क जिन के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा कि यूक्रेन के साथ रूस के युद्ध के लिए उत्तर का समर्थन बाकी दुनिया की सुरक्षा में परस्पर जुड़े रहने की आवश्यकता को पुष्ट करता है।

नाटो प्रमुख की दो दिवसीय यात्रा के लिए दिन में बाद में जापान जाने की योजना है।

उत्तर कोरिया के शोधकर्ता ने स्टोलटेनबर्ग को सैन्य संगठन के प्रमुख के रूप में निंदा की, जिसने यूक्रेन को छद्म युद्ध के रंगमंच में बदल दिया।

किम ने कहा कि स्टोलटेनबर्ग नाटो के एशियाई संस्करण के निर्माण की आवश्यकता को बढ़ाएंगे, और यूक्रेन को उनके निष्क्रिय सैन्य समर्थन के लिए सियोल और टोक्यो पर दबाव डालेंगे, जब अमेरिका ने यूक्रेन को टैंकों की आपूर्ति करने का फैसला किया है।

उत्तर कोरिया ने हाल ही में रूस के साथ कीव के युद्ध में मदद करने के लिए यूक्रेन को 31 एम1 अब्राम टैंक भेजने के वाशिंगटन के फैसले की निंदा की है।

देश के नेता किम जोंग-उन की शक्तिशाली बहन किम यो-जोंग ने पिछले हफ्ते कहा था कि वाशिंगटन लाल रेखा पार कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने औपचारिक रूप से यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहांस्क के रूसी समर्थक अलगाववादी गणराज्यों की स्वतंत्रता को मान्यता दी। रूस और सीरिया के बाद ऐसा करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया।