भोपाल। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट अब छह लाइन की बजाय आठ लाइन से शहर के हर हिस्से में पहुंचेगी। मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन ने पिछले दो सालों में शासन स्तर से मेट्रो लाइन को लेकर हुई घोषणाओं के आधार पर मेट्रो लाइन के रूट्स में बदलाव किए हैं। पहले से तय रूट्स के नाम और अलाइमेंट में भी बदलाव किया गया है। पहले शहर में 98.78 किमी लंबाई में मेट्रो के छह कॉरीडोर प्रस्तावित किए गए थे। दो नई लाइनों के साथ अब पूरे शहर में मेट्रो का ट्रेक 105 किमी करने की प्रक्रिया की जा रही है। चुनाव के बाद कंपनी के नए प्रतिवेदन में इसे शामिल कर दिया जाएगा।
मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन के एमडी सीबी चक्रवर्ती कहते हैं कि मेट्रो ट्रेन को शहर के हर क्षेत्र में पहुंचाने के लिए प्रयास चल रहे हैं। नई लाइनों पर भी काम तेजी से किया जा रहा है।
मेट्रो के लिए सीहोर तक नई लाइन प्रस्तावित की जा रही है। अभी भौंरी बायपास तक लाइन नंबर 3 तय है। इसमें बदलाव किया जा रहा है। इसे दो भाग में कर सीहोर तक बढ़ाया जाएगा। बैरागढ़ से अवधपुरी की लाइन नंबर एक के भी दो भाग तय किए जा रहे हैं। बैरागढ़ होते हुए लाइन को नरसिंहगढ़ तक ले जाया जाएगा ताकि वहां नव विकसित क्षेत्रों को लाभ मिले।
मेट्रो ट्रेन कॉरपोरेशन 5000 करोड़ रुपए की कंपनी है। इसे वर्ष 2023 में केंद्र व राज्य सरकार ने अनुदान में कुल 485.56 करोड़ रुपए की राशि दी गई। विदेशी मुद्रा के तौर पर कंपनी ने 2023 में 96.95 करोड़ रुपए का खर्च भी किया है।