पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए अपने निवेशकों के लिए एसडब्लूपी यानी systematic withdrawal plan लाने जा रहा है। इससे उन NPS निवेशकों को फायदा मिलेगा, जो कि 60 वर्ष पूरे होने के बाद एकमुश्त राशि निकालने का फैसला करते हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत करते हुए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया कि ये काफी एडवांस स्टेज होगी। इस तिमाही अंत तक हम इस प्रकार की योजना के साथ आ सकते हैं।

मौजूदा समय नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के सब्सक्राइबर्स 60 वर्ष की उम्र के बाद फंड में एकत्रित हुई राशि का 60 प्रतिशत ही एकमुश्त निकाल सकते हैं। बाकी की बची 40 प्रतिशत राशि पेंशन देने के लिए एनुटी में निवेश कर दी जाती है।

अगर एनपीएस में एसडब्लूपी लागू कर दिया जाता है तो निवेशकों को पहले के मुकाबले पैसा निकालने के ज्यादा विकल्प मिलेंगे। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक भुगतान 75 साल की आयु तक एनपीएस से ले पाएंगे।

बता दें, SWP काफी हद तक SIP जैसा होता है। SIP में पैसा जमा करना होता है, जबकि SWP में पैसा निकालना होता है।

मोहंती की ओर से बताया गया कि पेंशन स्कीम का AUM 9.58 लाख करोड़ रुपये का है, जिसमें से एनपीएस का एयूएम 9.29 लाख करोड़ रुपये का और 28,538 करोड़ रुपये का अटल पेंशन योजना का है।

उन्होंन आगे कहा कि इस साल की पहली छिमाही में पेंशन स्कीम का एयूएम 10 लाख करोड़ के आंकड़े को छू सकता है। पिछले साल एनपीएस के सब्सक्राइर्ब्स का आंकड़ा 10 लाख को पार कर चुका है। इसके आने वाले समय में 13 लाख पहुंचने की उम्मीद है।