संत हिरदाराम नगर ।  बैरागढ़ में गणेशोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार 100 से अधिक सार्वजनिक स्थानों पर झांकियां बनाई जा रही हैं। आधे से अधिक झांकियां बीच सड़क बनाई जा रही हैं। अगले 10 दिन तक सड़कें पूरी तरह बंद रहेंगी। पुलिस-प्रशासन ने झांकियां बनते समय इस बात का ध्यान नहीं रखा किसड़क पर कैसे झांकी बनाई जा रही है। अब अपील की जा रही है कि सड़क किनारे आवाजाही की जगह जरूर छोड़ें। अधिकांश झांकियों के लिए पंडाल बन चुके हैं ऐसे में सड़कों पर आवाजाही में बाधा पैदा होना तय है। झांकी समितियों के पदाधिकारियों ने हाल ही में शांति समिति की बैठक में कहा कि पुलिस को बैठक कम से कम 15 दिन पहले बुलानी थी। बड़ी झांकियां बनाने वाले समिति पदाधिकारियों को बैठक की सूचना ही नहीं मिली। ऐसे में शांति समिति की बैठक केवल रस्म अदायगी बन कर रह गई। मजे की बात है कि पिछले 15 दिन से प्रमुख मार्गो पर झांकियां बनाई जा रही हैं। इन इलाकों में दिन एवं रात के समय पुलिस की गश्त भी होती है इसके बावजूद पुलिस को सड़कों पर कुछ भी नजर नहीं आया।

फायर ब्रिगेड की दमकलें भी नहीं निकल सकेंगी

पुराना बी वार्ड, मिनी मार्केट के एच वार्ड, ए वार्ड, सुभाष रोड पीएनबी रोड, सीआरपी एवं पास के इलाकों में अनेक गणेशोत्सव समितियों ने सड़क पर झांकी बनाना शुरू कर दी है। अगले कुछ दिन सड़कों पर ही धार्मिक आयोजन होंगे। ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी होना तय है। पुलिस यदि बैठक कुछ दिन पहले बुलाती तो नागरिकों की संभावित परेशानी समाप्त हो सकती थी।

सड़कें जाम होने के कारण 10 दिन तक फायर ब्रिगेड की दमकलें और एंबुलेंस भी नहीं निकल सकेंगी। ऐसे में कहीं आग लगी या कोई गंभीर बीमार हुआ तो बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। थाना प्रभारी कंवलजीत सिंह रंधावा का कहना है कि झांकी समितियों से कुछ जगह छोड़ने की अपील की गई है।