आईपीएल 2023 के 12वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को उनके होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में सात विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 157 रन बनाए थे। जवाब में पहले ओवर में ही डेवोन कॉनवे (0) का विकेट गंवाने के बाद सीएसके की टीम मुश्किलों में दिख रही थी। हालांकि, इसके बाद सीजन का पहला मैच खेल रहे अजिंक्य रहाणे मैदान पर आए और पासा पलट दिया। उन्होंने 27 गेंदों में 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी पारी में रहाणे ने सात चौके और तीन छक्के लगाए। उन्होंने सिर्फ 19 गेंदों में अर्धशतक जड़ा, जो कि इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक भी है।

रहाणे ने मैच के बाद क्या कहा?

34 साल के रहाणे को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड तो नहीं मिला, लेकिन वह फैंस के बीच फिर से छा गए। हालांकि, मैच के बाद पोस्ट मैच शो में रहाणे का टेस्ट न खेल पाने और भारतीय टीम से बाहर किए जाने को लेकर दर्द छलका। साथ ही उन्होंने अचानक से इस मैच में चेन्नई की टीम में चुने जाने की कहानी भी बताई। रहाणे ने मैच के बाद कहा- इस मैच में काफी मजा आया। मुझे टॉस से पहले पता चला कि मोईन अस्वस्थ हैं। स्टीफन फ्लेमिंग ने मुझे बताया कि मैं यह मैच खेलने जा रहा हूं। मेरा घरेलू सीजन अच्छा रहा था। मैं सिर्फ अपने शेप को बनाए रखने की कोशिश करता हूं। टाइमिंग पर ध्यान दे रहा हूं। आपको सोचना कि आप एक मैच खेल रहे हैं। 

इसी साल बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हुए रहाणे

रहाणे ने कहा- आईपीएल एक लंबा टूर्नामेंट है और आपको पता नहीं चलता कि आपको कब मौका मिल जाए। मुझे वानखेड़े में खेलने में हमेशा मजा आता है। मैंने यहां कभी कोई टेस्ट नहीं खेला है। मैं यहां टेस्ट खेलना चाहता हूं। माही भाई और फ्लेमिंग की खास बात यह है कि वे सभी को आजादी देते हैं। माही भाई ने मुझे अच्छी तैयारी करने को कहा था। रहाणे को हाल ही में बीसीसीआई के सालाना अनुबंध से भी निकाल दिया गया है। वह पहले ग्रेड-बी में थे, लेकिन अब वह इस कॉन्ट्रैक्ट में नहीं हैं। रहाणे ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के रूप में खेला था।

रहाणे का अंतरराष्ट्रीय करियर

इसके बाद उन्हें खराब फॉर्म की वजह से टीम से निकाल दिया गया था। रहाणे तब टीम के उपकप्तान थे। रहाणे की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने 2020/21 में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती थी। उन्होंने अब तक 82 टेस्ट में 38.52 की औसत से 4931 रन, 90 वनडे में 35.26 की औसत से 2962 रन और 20 टी20 में 113.29 के स्ट्राइक रेट से 375 रन बनाए हैं। वहीं, 159 आईपीएल मैचों में रहाणे ने 4135 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 31.09 का और स्ट्राइक रेट 121.51 का रहा है। रहाणे ने आईपीएल में दो शतक और 29 अर्धशतक भी लगाए हैं। 

मैच में क्या हुआ

वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 157 रन ही बना सकी। कप्तान रोहित शर्मा 13 गेंदों में 21 रन, ईशान किशन 21 गेंदों में 32 रन, कैमरन ग्रीन 11 गेंदों में 12 रन, सूर्यकुमार यादव एक रन, तिलक वर्मा 18 गेंदों में 22 रन, अरशद खान दो रन, ट्रिस्टन स्टब्स पांच रन बना सके। आखिर में टिम डेविड ने 22 गेंदों में 31 रन और ऋतिक शौकीन ने 13 गेंदों में 18* रन की पारी खेली। चेन्नई की ओर से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, तुषार देशपांडे और मिचेल सैंटनर को दो-दो विकेट मिले। सिसांदा मगाला ने एक विकेट लिया।

जवाब में चेन्नई ने 18.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। डेवोन कॉनवे खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। हालांकि, इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने तूफानी पारी खेली। वह 27 गेंदों में 61 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में रहाणे ने सात चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, शिवम दुबे ने 26 गेंदों में 28 रन की पारी खेली। ऋतुराज गायकवाड़ ने 36 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन और अंबाती रायुडू 16 गेंदों में तीन चौके की मदद से 20 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई की ओर से जेसन बेहरनडॉर्फ, पीयूष चावला और कुमार कार्तिकेय को एक-एक विकेट मिला।