आप अपने वॉलेट और पर्स में जो नोट लेकर घूम रहे हैं हो सकता है कि वो नकली हों. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस पर चिंता जाहिर की है. आरबीआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक इस सर्कुलेशन में 500 रुपये के नकली नोट की घुसपैठ में लगातार बढ़ती ही जा रही है. आइए जानते हैं आरबीआई ने क्या चिंता जाहिर की है. अगर कभी आपके भी पास नकली नोट आते हैं तो यहां समझिए कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए...

कब कितने नकली नोट हुए बरामद 

जानकारी के मुताबिक साल 2022-23 में 500 रुपये के तकरीबन 91,110 नकली नोट बरामद किए गए. 2021-22 में 76,669 नकली नोट पकड़े गए थे. वहीं, साल 2020-21 में 500 रुपये के 39,453 नकली नोट पकड़े गए थे. यहां देखा जा सकता है कि 2021-22 के मुकाबले 2022-23 में 500 रुपये के नकली नोट 14.6 फीसदी ज्यादा हैं. नकली नोटों की बरामदगी में साल-दर-साल बढ़ोतरी हो रही है. इसका मतलब है मार्केट में नकली नोटों की घुसपैठ में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. 

नकली नोट मिलने पर ये करें

ATM से नकली नोट निकलने पर

आरबीआई के नियम के मुताबिक किसी बैंक के एटीएम से नकली नोट निकलते हैं तो वह बैंक उस नोट को बदलकर देगा. 
ऐसा होने पर सबसे पहले वहां मौजूद सिक्योरिटी गार्ड को इसकी जानकारी जरूर दें. 
इस बात का ध्यान रखें आपको एटीएम के सामने ही नकली नोट की पहचान करनी होगी. 
इसके बाद वहां लगे सीसीटीवी कैमरे पर नोट का अगला और पिछला दोनों हिस्सा दिखाना होगा.

लेनदेन में मिलने पर

अगर आपको बड़ी पैमाने पर नकली नोट मिलते हैं तो आप इसे जितनी जल्दी हो सके आरबीआई की नजदीकी ब्रांच में ले जाएं. याद रखें कि आपके पास इस बात के पूरे सुबूत होनने चाहिए. इसके साथ ही अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन को भी इसकी रिपोर्ट दें. 

बैंक ब्रांच में फेक नोट मिलने पर

अगर कोई व्यक्ति किसी बैंक में नकली नोट जमा करने आता है और उस रकम में नकली नोट निकलते हैं, तब बैंक उन नकली नोटों को जब्त करके आगे की कानूनी कार्रवाई कर सकता है.