बढ़ती महंगाई की वजह से अब बचत करना और मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में लोग कोशिश करते हैं कि वो ज्यादा से ज्यादा बचत करें। देश में बढ़ती गर्मी के बीच अब लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं। फिलहाल, लोग घरों गर्मी से से राहत पाने के लिए एसी, कूलर, पंखे का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब लोग गर्मी से तो बच रहे है लेकिन बढ़ते बिजली बिल की वजह से वो फिर परेशान हो रहे हैं। अगर आपको भी बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो घबराएं नहीं,आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि बढ़ते हुए बिजली बिल से कैसे राहत मिल सकती है।

अच्छे क्वालिटी वाले तार

अगर आपका बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो जरूरी नहीं की आपके बिजली से चलने वाले उपकरण में कोई दिक्कत हो। इन मामलों में ज्यादातर परेशानियां आपके घर में लगे तार की क्वालिटी की वजह से होती है। अगर आप रेंट पर रहते हैं तो मुमकिन है कि आपके घर की वायरिंग किसी खराब क्वालिटी के तार से हुई है। तारों को अच्छी क्वालिटी का होना बहुत जरूरी है। इससे वो आपको सुरक्षित भी रखता है और आपका बिजली का बिल भी कम आएगा। कोशिश करें की इलेक्ट्रॉनिक्स सामान BEE लेबल वाला हो, जिससे कम बिजली की खपत हो।

एसी में करें बदलाव

आजकल लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर की जगह एसी खरीदते है। इस वक्त बाजार में कई ऐसे एसी भी हैं, जो कम बिजली खर्च करती है। अगर आप भी नया एसी लेने का सोच रहे हैं तो आपको इन्वर्टर एसी लेना चाहिए। इसमें कम बिजली की खपत होती है। आपको  इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि एसी का तापमान 24 से 25 डिग्री हो। ऐसा करने से आपका बिजली बिल कम आ सकता है।

बल्ब करें चेंज

एसी के बाद अब बात करते हैं बल्ब की। अगर आपके घर में पीली लाइट देने वाली सस्ती बल्ब लगी है या फिर आप CFL बल्ब का इस्तेमाल करते हैं तो उसे बदल कर LED बल्ब का इस्तेमाल करे। एलईडी बल्ब कम बिजली खाती है।

किचन में एग्जॉस्ट फैन का करें इस्तेमाल

आजकल मॉडर्न और डिजाइन के चक्कर में लोग मॉड्यूलर किचन की तरफ बढ़ रहे है।  जिसकी वजह से अब लोग एग्जॉस्ट फैन की जगह वेंटिलेशन के लिए चिमनी का यूज करते हैं। आपको बता दें की चिमनी की जगह एग्जॉस्ट फैन कम बिजली खाती है। इसलिए अगर आप भी एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करते हैं तो बिजली बिल कम आ सकता है।