भारतीय टी20 टीम में फिनिशर की जगह पक्‍की कर चुके रिंकू सिंह को बड़े प्रारूप में खुद को साबित करने का एक गोल्‍डन चांस मिला है। बीसीसीआई ने मंगलवार को घोषणा की है कि रिंकू सिंह को इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया है।

रिंकू सिंह को पहले केवल तीसरे मैच के लिए स्‍क्‍वाड में शामिल किया था, लेकिन मंगलवार को चयनकर्ता समिति ने अपना फैसला बदलकर यूपी के क्रिकेटर को दूसरे मैच के लिए भी स्‍क्‍वाड में शामिल किया। बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिये इसकी घोषणा की।

बीसीसीआई ने क्‍या कहा : पुरुष चयन समिति ने रिंकू सिंह को इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए स्‍क्‍वाड में शामिल किया है। भारत ए और इंग्‍लैंड लायंस के बीच 24 जनवरी से दूसरा चार दिवसीय मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा।

अब कैसा है स्‍क्‍वाड : दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए का स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:अभिमन्‍यु ईस्‍वरन (कप्‍तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, तिलक वर्मा, कुमार कुशाग्र, वॉशिंगटन सुंदर, सौरभ कुमार, अर्शदीप सिंह, तुषार देशपांडे, विधवत कावेरप्‍पा, उपेंद्र यादव, आकाश दीप, यश दयाल और रिंकू सिंह।

रिंकू के पास बेहतरीन मौका : रिंकू सिंह को आईपीएल से पहचान मिली, जहां उन्‍होंने अपनी विस्‍फोटक पारियों से जलवा बिखेरा। इसके बाद फटाफट क्रिकेट में रिंकू सिंह को जगह मिली। रिंकू ने घरेलू क्रिकेट में पहले भी लंबे प्रारूप में अच्‍छा प्रदर्शन किया और माना जा रहा है कि उन्‍हें तीनों प्रारूपों के लिए उपयुक्‍त माना जा रहा है। यही वजह है कि रिंकू सिंह को लंबे प्रारूप के लिए भी टीम में जगह दी जा रही है।

रिंकू सिंह के पास ऐसे में खुद को साबित करने का सुनहरा मौका है। अगर रिंकू सिंह मिले मौके को भुनाने में कामयाब हुए, तो हो सकता है कि जल्‍द ही लंबे प्रारूप में भी राष्‍ट्रीय टीम से रिंकू सिंह को बुलावा आए। उत्‍तर प्रदेश का क्रिकेटर हर हाल में खुद को साबित करना चाहेगा।

पहले टेस्‍ट का ऐसा रहा हाल : भारत ए और इंग्‍लैंड लायंस के बीच पहला अनाधिकृत टेस्‍ट मैच ड्रॉ रहा था। मगर यहां भारतीय टीम अपनी विरोधी टीम की तुलना में कमजोर नजर आई थी। लायंस ने अपनी पहली पारी 553/8 के स्‍कोर पर घोषित की, जिसके जवाब में भारत ए की पहली पारी 227 रन पर ऑलआउट हुई।

इस तरह इंग्‍लैंड लायंस को पहली पारी के आधार पर 326 रन की बढ़त मिली। फिर इंग्‍लैंड लायंस ने अपनी दूसरी पारी 163/6 के स्‍कोर पर घोषित की और इस तरह भारत ए को जीतने के लिए 490 रन का लक्ष्‍य मिला। जवाब में भारत ए 426/5 का स्‍कोर बना पाई और मुकाबला ड्रॉ रहा। भारत ए की कोशिश दूसरे टेस्‍ट में दमदार प्रदर्शन करने की होगी।