खंडवा ।   गुजरात से छह साल की बच्ची का अपहरण कर ट्रेन से नेपाल ले जा रहे अपहर्ता को खंडवा आरपीएफ ने पकड़ा है। उसके पास से बच्ची को भी बरामद किया है। इसकी सूचना गुजरात की वापी पुलिस से आरपीएफ को मिली थी। शुक्रवार को खंडवा पहुंचे स्वजन को चाइल्ड लाइन ने बच्ची को सौंप दिया। पुलिस को आरोपित के तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानव तस्करी से जुड़े होने का संदेह है। आरपीएफ के हाथ अंतरराष्ट्रीय स्तर का अपहर्ता लगा है।। उस पर पहले भी मासूम बच्चों के अपहरण के प्रकरण दर्ज हैं। वह गुजरात से छह साल की बच्ची का अपहरण कर नेपाल ले जाने की तैयारी में था। वह कुशीनगर एक्सप्रेस से लखनऊ जा रहा था। इसी दौरान खंडवा आरपीएफ ने उसे धरदबोचा। बताया जाता है कि बच्ची गुजरात के वलसाड़ जिले के वापी थाना क्षेत्र की है। वापी के पास बांध परियोजना के निर्माण स्थल पर राजस्थान का आदिवासी परिवार रहता है। 8 फरवरी को बच्ची के स्वजन काम से शाम को घर लौटे तो बच्ची गायब मिली। स्वजन ने वापी थाने में बच्ची की गुमशुदगी दर्ज कराई।

पहले से दर्ज हैं अपहरण के चार केस

पुलिस ने बच्ची की तलाश में शहर सहित रेलवे स्टेशन के सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो एक व्यक्ति के साथ बच्ची नजर आई। फुटेज देखकर बच्ची के स्वजन ने उस व्यक्ति को पहचान लिया। वह बांध परियोजना स्थल पर ही चौकीदार था। बच्ची के स्वजन भी परियोजना में मजदूरी करते हैं। पहचान होने पर पुलिस ने रिकार्ड खंगाला तो उसकी पहचान नेपाल निवासी रमेश धनाल के रूप में हुई है। बताया जाता है कि अपहरण के पहले भी चार मामले उस पर दर्ज हैं। यहां से बच्चों का अपहरण कर नेपाल ले जाता है। उसका अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क सामने आने से पुलिस अलर्ट हो गई है। उसे आरपीएफ ने गुजरात पुलिस के हवाले कर दिया है। आगे की कार्रवाई वापी पुलिस द्वारा की जाएगी।

वाट्सएप ग्रुप की मदद से धराया आरोपित

वलसाड़ पुलिस कंट्रोल रूम से सेंट्रल रेलवे के सभी आरपीएफ थानों को बदमाश व बच्ची का फोटो भेजा गया था। कुशीनगर एक्सप्रेस में सवार होने की पुष्टि होने तक ट्रेन भुसावल तक आ गई थी। वहीं से आरपीएफ के जवान बदमाश की तलाश में जुट गए थे। इधर, खंडवा आरपीएफ की टीम एएसआइ एके सिंह के नेतृत्व में मोर्चा संभाल चुकी थी। आरपीएफ ने खंडवा की चाइल्ड लाइन टीम को भी वाट्सएप मैसेज भेज कर बुला लिया था। गुरुवार सुबह करीब सवा आठ बजे कुशीनगर एक्सप्रेस के खंडवा पहुंचते ही जनरल कोच से टीम ने आरोपित रमेश को धरदबोचा। आरपीएफ ने बच्ची को चाइल्ड लाइन के हवाले कर वापी पुलिस को इसकी सूचना दी।

स्वजन के सुपुर्द की बच्ची

चाइल्ड लाइन के मयूर चौरे ने बताया कि शुक्रवार को जिला अस्पताल में बच्ची का स्वास्थ्य परीक्षण कर उसे स्वजन को सौंप दिया है। वापी पुलिस के साथ बच्ची की मां और चाचा आए थे। उन्होंने बताया कि रमेश ऐसा करेगा, इसकी उम्मीद नहीं थी।

भुसावल में ट्रेस हुई थी बदमाश की लोकेशन

खंडवा आरपीएफ थाना के एएसआइ एके सिंह ने बताया कि बदमाश की लोकेशन भुसावल में ट्रेस हुई जहां कुशीनगर एक्सप्रेस खड़ी थी। ऐसे में बदमाश के इसी ट्रेन में होने की संभावना के चलते कंट्रोल रूम से पाइंट और संदेही का फोटो वाट्सएप पर मिला था। इस आधार पर आरोपित को खंडवा में ट्रेन से पकड़ लिया। उस पर अपहरण के दूसरे मामले भी गुजरात में दर्ज हैं। बच्ची को स्वजन और आरोपित वापी पुलिस को सौंप दिया है।