हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे का भविष्य उज्ज्वल रहे। इसके लिए वो कई स्कीम या फिर इंवेस्टमेंट प्लान में निवेश करते हैं। ऐसे में एक चाइल्ड फंड में निवेश करना भी बेहद अच्छा ऑप्शन होता है। इसको चिल्ड्रन फंड भी कहा जाता है। चिल्ड्रन फंड एक फाइनेंशियल साधन है। इसमें पेरेंट्स बच्चों की भविष्य जरूरतों के लिए निवेश करते हैं। जैसे कि अच्छी शिक्षा, शादी, बिजनेस आदि जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश करते हैं।

चिल्ड्रन फंड क्या है

चिल्ड्रेन्स फंड्स एक इन्वेस्टमेंट का तरीका है। इसमें बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश किया जाता है। ये फंड म्यूचुअल फंड, यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान या फिर सेविंग अकाउंट्स जैसा होता है। इसमें किये जाने निवेश का क मकसद होता है। इसे सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट भी कहा जाता है। अपनी सेविंग को सुरक्षित रखने और उद्देश्य को पूरा करने के लिए किया जाता है।

चाइल्ड म्यूचुअल फंड

जब बच्चे की प्लानिंग की जाती है तब से ही उनके भविष्य के लिए भी कई तरह की योजना बनाते हैं। सबसे पहले हर मां-बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे को अच्छी शिक्षा दे सकें। इसके लिए वो शुरुआती समय से ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। पेरेंट्स सेविंग करने के लिए चाइल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई म्यूचुअल फंड में चाइल्ड प्लान भी मौजूद है। इसमें कई तरह की नियम और शर्तें लागू होती है। आपको इन प्लान में निवेश करने से पहले सभी नियम को चेक कर लेना चाहिए। आप इसके साथ अपने बच्चे का चाइल्ड म्यूचुअल फंड अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इसमें पेरेंट्स अभिभावक के तौर पर होते हैं और बच्चे के 18 साल के होने के बाद उसे अधिकार दिया जाता है। तब तक केवल पेरेंट्स ही इस अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इसमें करें निवेश

आप गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं। आप चाहें तो फिजिकल गोल्ड या फिर डिजिटल गोल्ड दोनों में निवेश कर सकते हैं। आप लार्ज, मिड और मल्टीकैप कैटेगरी में भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आईसीआईसीआई प्रू, निफ्टी इंडेक्स फंड, डीएसपी मिडकैप फंड, एसबीआई फोकस्ड इक्विटी फंड या एसबीआई मैग्नम मल्टीकैप फंड सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है।