रायपुर। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के भौतिकी विभाग के अंतर्गत कई वर्षों से बंद यूनिवर्सिटी साइंस इंस्ट्रूमेंटेशन सेंटर (यूएसआइसी) को स्किल डेवलपमेंट सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। पुनर्स्थापित करने के बाद विश्वविद्यालय परिसर के छात्रों के साथ-साथ बाहर के छात्रों के छात्र भी ट्रेनिंग ले सकेंगे।

स्किल डेवलपमेंट सेंटर में छात्राें के लिए सुविधा

स्किल डेवलपमेंट सेंटर को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की 5वीं पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत विकसित किया गया है। स्किल डेवलपमेंट सेंटर में लेथ-मशीन, मिलिंग-मशीन, शेपर-मशीन, वेल्डिंग-मशीन और ग्राइंडिंग-मशीन पर ट्रेनिंग की सुविधा छात्राें को दी गई है।

आगे भविष्य में इस रोजगार मूलक स्किल-सेंटर में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिकल मशीनों, ग्लास-ब्लोइंग मशीन तथा इलेक्ट्रानिक-सर्किटस पर भी ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। भौतिकी-अध्ययनशाला की अध्यक्षया प्रो. नमिता ब्रह्मे ने बताया कि यहां से ट्रेनिंग के बाद छात्र विभिन्न मैकेनिकल-वर्कशाप में रोजगार के अवसर प्राप्त करने के साथ स्वरोजगार की दृष्टि से छोटे पैमाने पर अपना स्वयं का वर्कशप संचालित कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय में अध्यनरत छात्रों के साथ बाहर के 10 छात्र ट्रेनिंग ले सकते हैं। सेंटर में उपलब्ध मशीनों पर ट्रेनिंग के लिए प्रवेश प्राप्त करने वाले परिसर के छात्रों के लिए एक माह के ट्रेनिंग-प्रोग्राम के लिए 15 सौ तथा बाह्य-छात्रों के लिए पच्चीस-सौ रुपये फीस निर्धारित की गई है। एक माह ट्रेनिंग करने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय की ओर से ट्रेनिंग-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। सेंटर में ट्रेनिंग के लिए प्रवेश तिथि से 10 जुलाई तक भौतिकी-अध्ययनशाला में जमा करना होगा।