टोनी डी जॉर्जी (119*) के शानदार शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को गरेबरहा में खेले गए दूसरे वनडे में भारत को 45 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 46.2 ओवर में 211 रन पर ढेर हो गई।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 42.3 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। जॉर्जी को उनके पहले शतक के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की। याद हो कि भारत ने पहला वनडे 8 विकेट से जीता था। अब दोनों टीमों के बीच निर्णायक मुकाबला गुरुवार को पार्ल में खेला जाएगा।

टोनी डी जॉर्जी का पहला वनडे शतक

212 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को ओपनर्स रीजा हेंड्रिक्‍स (52) और टोनी डी जॉर्जी (119*) ने 130 रन की साझेदारी करके धांसू शुरुआत दिलाई। 28वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने हेंड्रिक्‍स को मुकेश कुमार के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। रीजा ने 81 गेंदों में 7 चौके की मदद से 52 रन बनाए।

यहां से जॉर्जी और रासी वान डर डुसैन (36) ने मजबूत साझेदारी की और मेजबान टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की। रिंकू सिंह ने डुसैन को विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जॉर्जी और एडेन मार्करम (2*) ने दक्षिण अफ्रीका की जीत पर मुहर लगाई।

जॉर्जी ने 122 गेंदों में 9 चौके और छह छक्‍के की मदद से नाबाद 119 रन बनाए। भारत की तरफ से अर्शदीप सिंह और रिंकू सिंह को एक-एक विकेट मिला।

भारत के बुरे हाल

पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार करने वाली भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। रुतुराज गायकवाड़ (4) को पारी की दूसरी गेंद पर बर्गर ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। तिलक वर्मा (10) भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं जम सके और बर्गर की गेंद पर फाइन लेग में ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स को कैच थमाकर पवेल‍ियन लौट गए।

साई सुदर्शन (62) और कप्‍तान केएल राहुल (56) ने तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। विलियम्‍स ने सुदर्शन को विकेटकीपर क्‍लासेन के हाथों कैच आउट कराया। सुदर्शन ने 83 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से 62 रन बनाए। यहां से भारतीय पारी बिखरती चली गई।

अफ्रीकी गेंदबाज हुए हावी

भारत का मिडिल ऑर्डर चरमरा गया और दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने सरेंडर कर दिया। संजू सैमसन (12) को ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। जल्‍द ही केएल राहुल को बर्गर ने मिलर के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया।

इसके बाद रिंकू सिंह (17), कुलदीप यादव (1), अक्षर पटेल (7), अर्शदीप सिंह (18) और आवेश खान (9) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नांद्रे बर्गर ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। ब्‍यूरन हेंड्रिक्‍स और केशव महाराज को दो-दो विकेट मिले। लिजाड विलियम्‍स और एडेन मार्करम के खाते में एक-एक विकेट आया।