दक्षिण कोरिया के विपक्षी नेता ली जे-म्युंग पर मंगलवार को दक्षिणपूर्वी शहर बुसान की यात्रा के दौरान एक अज्ञात व्यक्ति ने हमला कर उन्हें घायल कर दिया। बुसान के आपातकालीन अधिकारियों ने कहा कि ली पर उस समय हमला किया गया, जब वह शहर में एक नए हवाई अड्डे के निर्माण स्थल का दौरा कर रहे थे।

अधिकारियों की ओर से कहा गया कि मुख्य विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख ली होश में हैं लेकिन उनकी सटीक स्थिति क्या है। इसकी अभी जानकारी नहीं है। दक्षिण कोरियाई मीडिया ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा कि व्यक्ति ने ली की गर्दन को घायल करने के लिए चाकू जैसे हथियार का इस्तेमाल किया। ली 2022 का राष्ट्रपति चुनाव राष्ट्रपति यूं सुक येओल से मामूली अंतर से हार गए थे।

गंभीर हालत में ली को ले जाया गया अस्पताल

पार्टी के एक अधिकारी और अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ली को गंभीर हालत में स्थानीय विश्वविद्यालय अस्पताल ले जाया गया है। न्यूज एजेंसी योनहैप के मुताबिक, हमलावर की उम्र 50 से 60 साल के बीच थी। योनहैप ने कहा कि ली पर एक प्रस्तावित हवाईअड्डे की साइट का दौरा करते समय एक अज्ञात व्यक्ति ने हमला किया था। रिपोर्ट के अनुसार, हमले में उनकी गर्दन पर लगभग 1 सेमी की चोट आई है। योनहैप के मुताबिक, जिस अज्ञात हमलावर ने ली पर हमला किया था, उसने उनके नाम का कागज का मुकुट पहना था। बताया जा रहा है कि हमलावर ऑटोग्राफ मांगने के लिए ली के पास आया, फिर अचानक आगे बढ़ा और ताबड़तोड़ चाकू से उनपर हमला कर दिया।

योनहैप ने कहा कि तुरंत एक्शन दिखाते हुए हमलावर को घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। वाईटीएन टेलीविजन पर और एक्स पर पोस्ट किए गए एक अन्य वीडियो क्लिप में एक शख्स को ली पर हमला करते हुए देखा गया। इस हमले के बाद विपक्षी नेता जमीन पर गिर पड़े। सामने आई तस्वीरों में ली आखें बंद किए जमीन पर लेटे हुए देखे जा रहे हैं। वहीं, उनके साथ मौजूद लोग उनकी गर्दन को रूमाल से साफ करते हुए दिख रहे हैं।  ली तो घायल हालत में तुरंत अस्पताल ले जाया गया।

राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने हमले की निंदा की

विपक्षी नेता ली पर हुए हमले की राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने निंदा की है। राष्ट्रपति ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह एक अस्वीकार्य कृत्य है। राष्ट्रपति कार्यालय ने ली के लिए गहरी चिंता व्यक्त की और सर्वोत्तम देखभाल करने का निर्देश दिया है, ताकि वह शीघ्र स्वस्थ हो सकें।

विपक्षी नेता पर रिश्वतखोरी का चल रहा मुकदमा

बता दें कि, ली जब पर इस समय एक विकास परियोजना के लिए कथित रिश्वतखोरी का मुकदमा चल रहा है। यह मामला उस समय का है, जब वह सियोल के निकट सेओंगनाम के मेयर थे। ली ने आरोपों को "काल्पनिक" और "राजनीतिक साजिश" बताते हुए किसी भी गलत काम से इनकार किया था। ली ने अगस्त 2022 से मुख्य विपक्षी दल का नेतृत्व किया है। दक्षिण कोरिया के अगले संसदीय चुनाव अप्रैल में होने हैं। हालांकि, बंदूक रखने पर सख्त प्रतिबंध है। दक्षिण कोरिया में अन्य हथियारों से जुड़ी राजनीतिक हिंसा का इतिहास रहा है।

ली के पूर्ववर्ती सोंग यंग-गिल पर 2022 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में एक हमलावर ने हमला किया था। उस समय हमलावर ने उनके सिर पर एक कुंद वस्तु घुमा दी थी, जिससे उनके सिर पर घाव हो गया था। वहीं, तत्कालीन रूढ़िवादी विपक्षी दल की नेता पार्क ग्यून-हे पर भी 2006 में एक कार्यक्रम में चाकू से हमला किया गया था। जिससे उनके चेहरे पर घाव हो गया था। बाद में उन्हें सर्जरी करानी पड़ी थी। पार्क ग्यून-हे राष्ट्रपति भी रह चुकी हैं।