हफ्ते के पहले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार में बढ़िया मजबूती दिख रही है। सोमवार को सेंसेक्स 200 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है जबकि निफ्टी भी 77 अंक मजबूत है। शुरुआती कारोबार में आईआरएफसी के शेयरों में 9% जबकि टाटा स्टील के शेयरों में 3 प्रतिशत की बढ़त दिख रही है।

शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 65,600 और निफ्टी 19500 के लेवल के आसपास कारोबार करता दिख रहा है। बाजार की तेजी में मेटल सेक्टर के शेयरों में दम दिख रहा है। निफ्टी में जियो फाइनेंशियल के शेयर भी करीब 3 फीसदी तक चढ़ गए हैं। जबकि आईसीआईसीआई बैंक का शेयर टॉप लूजर के रूप में कारोबार करता दिख रहा है। शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे कमजोर होकर 82.75 के लेवल पर कारोबार करता दिख रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया है। संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता 31 दिसंबर तक मुख्य कार्यकारी अधिकारी की भूमिका निभाएंगे।

सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, एलएंडटी, एनटीपीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट बढ़त के साथ खुले, जबकि आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन, एचयूएल, एशियन पेंट्स और नेस्ले गिरावट के साथ खुले।

सेक्टरवार बात करें तो निफ्टी मेटल में 2.27% और निफ्टी आईटी में 0.43% की तेजी आई। बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो, मीडिया, रियल्टी और फार्मा सेक्टर भी बढ़त के साथ खुले। 

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध आधार पर 488 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 2,295 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

चीन और अमेरिका के सकारात्मक आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ प्रमुख उत्पादकों से कच्चे तेल की आपूर्ति में जारी कटौती की उम्मीदों से बाजार की धारणा को बल मिला। इससे सोमवार को एशियाई बाजारों में सुबह के कारोबार में तेल की कीमतों में तेजी आई। ब्रेंट क्रूड 3 सेंट या 0.3% बढ़कर 88.58 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार करता दिखा।