लंदन । अवैध अप्रवासन पर एक बड़ी कार्रवाई कर ब्रिटेन में प्रवर्तन अधिकारियों ने 20 से अधिक शहरों के 105 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया, जो देश में अवैध रूप से काम करते मिले। गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रव्यापी अभियान में रेस्तरां, कार वॉश, नेल बार, नाई की दुकानों और सुविधा स्टोर सहित वाणिज्यिक परिसरों में एक दिन में 300 से अधिक आव्रजन अधिकारियों को देखा गया। गृह मंत्रालय ने कहा कि संदिग्धों को अवैध काम करने और झूठे दस्तावेज रखने सहित कुछ स्थानों पर जब्त की गई नकदी के साथ गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए लोगों में से 40 से अधिक को गृह कार्यालय द्वारा हिरासत में लिया गया, यूके से उनका निष्कासन लंबित है, शेष संदिग्धों को अप्रवासन जमानत पर रिहा किया गया। उम्मीद है कि कई गिरफ्तारियों के चलते यूके से स्वैच्छिक प्रस्थान होगा। 20 से अधिक अलग-अलग राष्ट्रीयताओं के अपराधी ब्रिटेन में अवैध काम करते पाए गए।
गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने कहा, अवैध काम हमारे समुदायों को नुकसान पहुंचाता है, ईमानदार कर्मचारियों को रोजगार से बाहर कर देता है और जनता को धोखा देता है क्योंकि कोई कर नहीं चुकाया जाता है। जैसा कि प्रधानमंत्री ने निर्धारित किया है, हम अपने कानूनों और सीमाओं के दुरुपयोग से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कार्रवाई के दिन के हिस्से के रूप में काम पर अप्रवासन प्रवर्तन अधिकारियों का निरीक्षण करने के लिए उत्तरी लंदन के ब्रेंट में सुबह की यात्रा में भाग लिया। 
यह आपराधिक गिरोहों के व्यापार मॉडल को तोड़कर अवैध प्रवासन से निपटता है, जो लोगों को अवैध रूप से यूके में आकर्षित करने के लिए ब्लैक मार्केट की नौकरियों की पेशकश करता है। गृह कार्यालय के एक बयान में कहा, 2023 की पहली तिमाही में, आव्रजन प्रवर्तन टीमों ने पिछले साल इसी अवधि में 57 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,303 प्रवर्तन दौरे किए और जब से प्रधानमंत्री ने दिसंबर 2022 में नौकाओं को रोकने की अपनी योजना शुरू की, पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में अब गिरफ्तारियां दोगुनी हो गई हैं।