पीएम मोदी ने ‎किया उद्घाटन, सीएम भूपेंद्र पटेल भी रहे मौजूद


सूरत । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत को आज दो बड़ी सौगातें दी हैं। इनमें दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस हब डायमंड बोर्स व हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन शा‎मिल है। डायमंड बोर्स अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसाय के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक केंद्र होगा। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा। इसके अलावा पीएम ने सूरत को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी तोहफा दिया। 
उद्घाटन अवसर पर राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। हवाई अड्डे की बात करें तो नए एकीकृत टर्मिनल भवन में व्यस्त समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें व्यस्त समय के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है। इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है। टर्मिनल भवन को स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप डिजाइन किया गया है। 
वहीं सूरत डायमंड बोर्स की बात करें तो यह अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एवं आधुनिक केंद्र होगा। बयान में कहा गया है कि सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र बनेगा। बताया जा रहा है कि इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक सीमा शुल्क निकासी गृह, खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी तमाम सुविधाएं मुहैया होंगी।