भोपाल : सहकारिता मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि एक सप्ताह बैंक में साफ-सफाई अभियान चलायें। इसके लिये इंटर डिपार्टमेंट कॉम्पटीशन भी हो। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को आगामी सहकारी मंथन कार्यक्रम में पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक विभाग का फेशिया है, इसे स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है।

मंत्री सारंग ने सहकारी बैंकों को कॉर्पोरेट जैसे कल्चर से जोड़ने के लिये आवश्यक ट्रेनिंग दिलवाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने प्रोफेशनल के माध्यम से स्किल डेव्हलपमेंट की बात कही। उन्होंने वर्किंग पेटर्न को अपडेट करने के लिये कंसलटेंट रखने को भी कहा। बताया गया कि फिजिकल ट्रेनिंग जल्द ही शुरू होने जा रही है।

मंत्री सारंग ने बैंकों में रिक्त पदों की भर्ती के संबंध में सेवा नियमों का पुन: अध्ययन करने के निर्देश दिये। सेवा नियमों में जहाँ व्यावहारिक परेशानी आ रही है, उसकी 10 दिन में कमेटी बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये, जिससे नियमों का सरलीकरण किया जा सके। पूर्व में भर्ती प्रक्रिया में चयनित उम्मीदवारों को जल्द से जल्द ज्वाइन करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी में वर्गीकृत जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों में सुधार लाने के लिये मुख्यालय से वरिष्ठ अधिकारियों का लक्ष्य निर्धारित करें, जिससे उन्हें आगे बढ़ाया जा सके। बैंकों की स्थिति ठीक करने पर अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

बैठक में राज्य सहकारी बैंक के स्टॉफिंग पेटर्न पर विस्तार से चर्चा की गई। सीधी भर्ती, रिक्त पदों की स्थिति, वित्तीय स्थिति, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों का कम्प्यूटराइजेशन, माइक्रो एटीएम, रूपे किसान क्रेडिट कार्ड सहित आधुनिक बैंकिंग सेवाएँ, ऋण वितरण, रासायनिक खाद वितरण, धान उपार्जन सहित भविष्य की कार्य-योजनाओं पर चर्चा की गई।

बैठक में आयुक्त सहकारिता एवं पंजीयक आलोक कुमार सिंह, उप सचिव मनोज सिन्हा, प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक मनोज गुप्ता सहित अनुभाग प्रमुख उपस्थित थे।