पनामा । अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि कच्चा तेल लेकर भारत जा रहे पनामा के झंडे वाले एक टैंकर पर लाल सागर में एक मिसाइल से हमला हुआ। विदेश विभाग के अनुसार, यमन से लांच की गई मिसाइल ने एम/टी पोलक्स को इसके बंदरगाह की ओर मारा। इससे पहले यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) एजेंसी और ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा था कि पनामा-ध्वजांकित टैंकर को यमन से दूर मोखा बंदरगाह के उत्तर-पश्चिम में 72 समुद्री मील (133 किमी) की दूरी पर टक्कर मार दी गई थी। एंब्रे ने कहा कि जहाज...कथित तौर पर मामूली क्षति हुई है। चालक दल के सुरक्षित होने की खबर है।
विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यह अंतरराष्ट्रीय नौवहन पर अराजक हमलों का एक और उदाहरण है, जो हौथिस को बंद करने के लिए कई संयुक्त और अंतरराष्ट्रीय बयानों के बाद भी जारी है। एम/टी पोलक्स 24 जनवरी को रूस के काला सागर बंदरगाह शहर नोवोरोस्सिय्स्क से रवाना हुआ था और 28 फरवरी को उस भारत के पारादीप में छुट्टी मिलनी थी। इंडियन ऑयल कंपनी की पूर्वी ओडिशा राज्य के पारादीप में 300,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) तेल रिफाइनरी है।
जहाज का स्वामित्व ओशनफ्रंट मैरीटाइम कंपनी एसए के पास है और इसका प्रबंधन सी ट्रेड मरीन एसए द्वारा किया जाता है। उन कंपनियों के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। एंब्रे ने कहा कि एम/टी पोलक्स के उत्तर-पूर्व में तीन समुद्री मील की दूरी पर एक अन्य जहाज को टैंकर से दूर, बंदरगाह की ओर रास्ता बदलते हुए देखा गया।