भारतीय रिजर्व बैंक के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की 2023-24 सीरीज-I लॉन्च हो गई है। आज से यानी कि 19 जून 2023 से ये स्कीम खुल गई है। ये स्कीम 23 जून को बंद हो जाएगी। अगर आप भी सस्ते में गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। आइए, इस स्कीम से जुड़ी सभी बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

SGB का टेन्योर

SGB पर एक ग्राम गोल्ड की कीमत को ट्रैक किया जाता है। ये 5,926 रुपये प्रति बॉन्ड के हिसाब से जारी किया जाता है। अगर आप डिजिटल मोड पर बॉन्ड को खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये का डिस्काउंट मिलता है। इस तरह आप केवल 5,876 रुपये में ही बॉन्ड खरीद सकते हैं। हर 6 महीने के बाद निवेशकों को 2.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का टेन्योर 8 साल का होता है। ये भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध है। अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आप एक्सचेंज पर बी इसका लेनदेन कर सकते हैं। आप 5 साल के बाद इस बॉन्ड को रिडीम कर सकते हैं। ये सोने में निवेश करने का बेहतर तरीका है। जब भी आप इसे रिडीम करें तो आपको ब्याज के साथ बाजार में उसके उस समय के मूल्य के आधार पर पैसे मिलते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड कैसे काम करता है?

SGB एक वित्तीय साधन है। ये सोने में निवेश की पेशकश करता है। इसी के साथ ये निवेशकों को भौतिक सोने की कई परेशानी से दूर रखता है। इसमें इसके चोरी होने या फिर किसी भी तरह की पॉलिसी का कोई झंझट नहीं है। भौतिक सोने के खरीदने पर आपको उसे मेंटेन करना पड़ता है, जबकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऐसा कुछ नहीं होता है। इसी के साथ आपको इसमें टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसमें ब्याज के स्लैब के आधार पर टैक्स देना पड़ता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेशक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हैं, लेकिन ये अपने मूल्य के आसपास ही कारोबार करते हैं, जबकि सोने की कीमत में हर दिन बदलाव देखने को मिलता है। अगर आप इसे कभी भुनाते हैं या फिर बेचते हैं तो हो सकता है कि इसमें आपको फिलहाल वो रेट न मिले। 

क्या आपको निवेश करना चाहिए?

अगर आप इसमें लॉन्ग टर्म तक इन्वेस्ट करते हैं तो ये आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। वैश्विक बाजार में अभी सोने के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है। ये सही समय है कि आपको इसमें निवेश करना चाहिए। जब भी सोने की कीमत अस्थिर होती है तब बाजार में सोने में सबसे ज्यादा निवेश किया जाता है। महंगाई पर काबू पाने के लिए वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा रही है। वहीं अगर ब्याज दरों में गिरावट देखने को मिलती है तो ऐसे में सोने में निवेश करना सही रहता है। आपको बता दें कि आवेदन करने वाले निवेशकों को SGB 27 जून को जारी होगी।