नई दिल्ली । वित्‍त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास के मंत्र पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि खेल में हमारे युवाओं द्वारा नई ऊंचाईयों को छूने से देश गौरवान्वित है।

खेलों में युवा
एशियाई खेलों में भारत की उपलब्धियों उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा, ‘एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में अब तक की सर्वाधिक संख्‍या में पदक जीते हैं जो बढ़े हुए आत्‍मविश्‍वास को दर्शाता है।‘  केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री ने अपने बजट भाषण में यह भी कहा कि शतरंज के दिग्‍गज और हमारे नम्‍बर वन रैंक के खिलाड़ी प्रज्ञानंद ने 2023 में वर्तमान शतरंज वर्ल्‍ड चैंपियन मैगनस कार्लसन को कड़ी टक्‍कर दी। शतरंज में भारत की सफलता के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा, ‘आज भारत में 80 से अधिक शतरंज ग्रैंडमास्‍टर हैं जबकि वर्ष 2010 में 20 से थोडे़ अधिक ग्रैंड मास्‍टर हुआ करते थे।

तकनीक प्रेमी युवाओं के लिए कोष
श्रीमती नि‍र्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में 50 वर्षीय ब्‍याज मुक्‍त ऋण के साथ एक लाख करोड़ रुपए का एक कोष स्‍थापित करने का प्रस्‍ताव दिया है। इस कोष के जरिए दीर्घकालिक वित्‍त पोषण अथवा पुनर्वित्‍तपोषण कम या शून्‍य ब्‍याज दोनों पर उपलब्‍ध कराए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि तकनीक प्रेमी हमारे युवाओं के लिए यह एक स्‍वर्णिम काल होगा। आज ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है जो युवा शक्ति और प्रौद्योगिकी को जोड़ें। श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जोर देकर कहा कि इस कोष से निजी क्षेत्र अधिकांशत: नए उभरते क्षेत्रों में अनुसंधान और नई पहल को उल्‍लेखनीय रूप से बढ़ावा देने के लिए प्रोत्‍साहित होगा।