नई दिल्ली ।   तेलंगाना के नए मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी होंगे। वह 7 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। वायनाड सांसद ने कहा कि रेवंत को तेलंगाना में मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया है। मंगलवार को हुई पार्टी की बैठक में यह फैसला लिया गया। जिसमें राहुल, मल्लिकार्जुन खरगे और केसी वेणुगोपाल सहित कई नेता मौजूद थे।

शपथ ग्रहण की तारीख में हुआ बदलाव

तेलंगाना में कांग्रेस के जीतने के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए रेवंत रेड्डी का नाम तय था। पहले 6 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह होना था, लेकिन पार्टी में अंदरूनी विवाद के कारण रद्द करना पड़ा। रेवंत के सीएम बनाने को लेकर तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख एन उत्तम कुमार रेड्डी, पूर्व सीएलपी नेता भट्टी विक्रमार्क, कोमाटिरेड्डी वेंकर और दामोदर राजनरसिंहा ने विरोध किया है। इन नेताओं ने रेवंत रेड्डी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है।

पहले भी हुआ था रेवंत का विरोध

इससे पहले भी रेवंत रेड्डी का पार्टी में विरोध हुआ। उन्हें 2011 में तेलंगाना कांग्रेस का जिम्मेदारी सौंपी गई थी। तब उन पर पद के लिए पैसे देने का आरोप लगा था।

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जीती 64 सीटें

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को मतदान हुआ था। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई। कांग्रेस ने 64 सीटें जीती। बीआरएस को 39 सीटों पर जीत मिली। बीजेपी 8, AIMIM को 7 और सीआपीआई ने खाते में 1 सीट गई।