रायपुर ।  अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए देशभर में 1000 ट्रेन चलाने की घोषणा केंद्र सरकार ने की है। उन्हीं में से एक ट्रेन छत्तीसगढ़ को मिली है। यह ट्रेन चार फरवरी को दुर्ग से रवाना होगी। इस ट्रेन से सभी श्रद्धालुओं को लेकर विश्व हिंदू परिषद जाएगी। अयोध्या जाने वालों में साधु-संतों के साथ विहिप के कार्यकर्ता सहित 2000 श्रद्धालु शामिल हैं। स्पेशल ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए रेलवे ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है। विहिप के पदाधिकारी रेलवे को यात्रियों की सूची व राशि सौपेंगे, जिनका रिजर्वेशन संबंधित अधिकारी करेंगे। जल्द ही विहिप के पदाधिकारी रेल अफसरों के साथ बैठक कर इस संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा के लिए हजारों श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया गया है।

टोलियों को शुल्क जमा करने की जिम्मेदारी

विश्व हिंदू परिषद छत्तीसगढ़ प्रांत के प्रदेश मंत्री घनश्याम चौधरी ने बताया कि हर जिले में सात से आठ टोलियां हैं। उन्हें अपने-अपने जिलों में सक्रिय सदस्यों के नाम, आइडी प्रूफ और किराया शुल्क लेने की जिम्मेदारी दी गई है।

राम मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रा

अयोध्या में भगवान राम के भव्य प्राण-प्रतिष्ठा के दिन राजधानी सहित प्रदेश के सभी मंदिरों में 21 जनवरी से उत्सव शुरू हो जाएगा। वीआइपी रोड राममंदिर से भव्य शोभायात्रा निकलेगी।