भोपाल । मप्र से किस-किस को राज्यसभा भेजा जाएगा और लोकसभा की 29 सीटों पर कौन-कौन प्रत्याशी होगा इसको लेकर भाजपा दिल्ली में 17-18 फरवरी को मंथन करेगी। गौरतलब है कि राष्ट्रीय पदाधिकारी और परिषद की बैठक 16, 17 व 18 फरवरी को दिल्ली बुलाई गई है। पहले दिन राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक होगी, जिसमें राष्ट्रीय पदाधिकारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री, चुनाव प्रभारी बैठेंगे। अगले दो दिन परिषद की बैठक होगी।
मप्र में रिक्त हो रही राज्यसभा की पांच सीटों में से चार भाजपा के खाते में जाएंगी। केंद्रीय भाजपा इन चार में से मप्र को दो सीटें देने जा रही है। दो सीटों पर बाहरी उम्मीदवार राज्यसभा में भेजे जा सकते हैं। हालांकि मप्र भाजपा कोशिश कर रही है कि उसे एक सीट और मिल जाए। ऐसा हो जाता है तो तीन सीटों पर मप्र के नेता राज्यसभा में जाएंगे। एक सीट पर महिला को मौका मिल सकता है। भाजपा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक के बाद तमाम नाम दिल्ली भेज दिए गए हैं। चूंकि मप्र में राज्य सभा की 5 सीटों के लिए 27 फरवरी को निर्वाचन है, इसलिए संभावना है कि राष्ट्रीय पदाधिकारियों और राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद राज्यसभा के नाम जारी हो जाएंगे। गौरतलब है कि विधानसभा में विधायकों के वोटों के हिसाब से पांच में चार भाजपा को एक सीट कांग्रेस के खाते में जा रही है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि रिक्त हो रही पांच सीटों के अलावा राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह ?सोलंकी (18 जून 2026 तक कार्यकाल) को यदि पार्टी लोकसभा चुनाव लड़ाती है तो उनकी जगह अजजा वर्ग से ही एक व्यक्ति राज्यसभा में भेजा जाएगा।
लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक
भाजपा में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर राष्ट्रीय परिषद की बैठक 17-18 फरवरी को बुलाई गई है। इसमें मप्र से लोकसभा चुनाव के क्लस्टर प्रभारी, लोकसभा संयोजक, विस्तारक और लोकसभा प्रभारी, भाजपा जिलाध्यक्ष, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, मोर्चा के पदाधिकारी व जिलाध्यक्ष शामिल होंगे। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे। इस बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारी (मप्र के), प्रदेश के नेता, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के साथ अन्य प्रमुख लोग भी शामिल रहेंगे।