आचार्य चाणक्य भारत के महापुरूष थे। वो चंद्रगुप्त मौर्य की गुरु भी थीं। यह भी उल्लेख मिलता है कि चन्द्रगुप्त मौर्य ने उनकी शिक्षाओं का पालन किया। चाणक्य ने नीति शास्त्र का प्रतिपादन किया।

चाणक्य नीति के अनुसार अगर किसी व्यक्ति पर कोई संकट आ जाए तो उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कहां ध्यान देना चाहिए.

आचार्य चाणक्य के अनुसार संकट के समय व्यक्ति को हमेशा सावधान रहना चाहिए। बुरे वक्त में व्यक्तिगत समस्याओं का पहाड़ खड़ा हो जाता है, मगर उनसे पार पाने के उपाय बहुत कम होते हैं। ऐसे में उस व्यक्ति द्वारा की गई एक छोटी सी गलती भी बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है.

चाणक्य नीति के अनुसार संकट के समय अपने परिवार की जिम्मेदारी लेना हर व्यक्ति का पहला कर्तव्य है. यदि परिवार स्वस्थ है तो वह संकट से आसानी से निकल सकता है। इसलिए आपको अपने परिवार के लिए विशेष सुरक्षा बरतने की जरूरत है।

नीति के मुताबिक मनुष्य को संकट के समय अपना धन-संपत्ति बचाकर रखना चाहिए। यदि व्यक्ति के पास पर्याप्त धन उपलब्ध नहीं है तो बड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। मगर अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो आप आसानी से उस स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार संकट के वक्त पैसा ही व्यक्ति का सबसे अच्छा मित्र होता है। साथ ही जिस व्यक्ति के पास धन की कमी या कमी होती है उसे इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए कई कठिन हालातों का सामना करना पड़ता है।