बढ़ती उम्र के साथ-साथ आजकल हड्डियां भी बहुत जल्दी कमजोर होती जा रही है. हर व्यक्ति जोड़ों के दर्द से काफी परेशान रहता है. इसका कारण है कि हड्डियों में जैसे-जैसे कैल्शियम की कमी होती जाती है वैसे-वैसे जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है. ये बुढ़ापे में बहुत तकलीफ दायक होता है. यदि आपको भी जोड़ों में काफी दर्द है तो अपने रूटीन में इन फलाें को जरूर शामिल कर लें. क्योंकि फल हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाता है और हड्डियाें काे मजबूत करता है.

सेब देता है भरपूर कैल्शियम

हड्डियों की समस्या से परेशान लोगों को सेब का अधिक सेवन करना चाहिए. दिन भर में एक सेब जरूर खाना चाहिए. इससे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन सी मिलता है. ये दोनों तत्व आपके शरीर में कोलेजन के निर्माण और हड्डियों के नए टिश्यूज के निर्माण में आपकी मदद करते हैं. इसलिए अपनी दिनचर्या में सेब का सेवन जरूर करें.

स्ट्रॉबेरी फल

स्ट्रॉबेरी फल भी आपको काफी फायदा करेगा, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है. ये आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है.

पपीता और अनानास

पपीता में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देता है और मजबूत करता है. वहीं अनानास में पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो लोग हड्डियों की परेशानियों से जूझ रहे होते हैं उनको अनानास काफी फायदा करता है, क्योंकि पोटेशियम हड्डियों की कैल्शियम की कमी को कम कर सकता है. इसलिए आनानास बहुत फायदेमंद होता है.

संतरा व केला

हड्डियों को मजबूत करने के लिए संतरा भी काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसी तरह केले में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों और दातों की संरचना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

कीवी फल

कीवी के फल में सबसे अधिक कैल्शियम होता है. ये आपकी हड्डियों को तेजी के साथ मजबूती देता है और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्याओं को भी दूर करता है.