दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसे हर कोई खुशी और उत्साह के साथ मनाता है। कुछ ही दिनों में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी पटाखे फोड़कर त्योहार मनाएंगे. अगर इस शुभ दिन पर किस्मत भी आपके घर आ जाए तो कैसा रहेगा?


जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है वैसे-वैसे इसकी तैयारियां भी जोरों-शोरों से चल रही हैं। जितना हम त्योहारों और उत्सवों को पसंद करते हैं, यह वह समय है जब देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश के भक्त स्वस्थ, समृद्ध और समृद्ध जीवन के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। इस त्योहार को धन और समृद्धि के साथ मनाने के कुछ तरीके हैं।

जी हां, रसोई में कुछ ऐसे मसाले हैं जो आपके घर में समृद्धि और खुशहाली की लहर ला सकते हैं। इस लेख में आप जान सकते हैं कि ये मसाले कौन से हैं और इस दिवाली आप इन मसालों से कैसे भाग्यशाली हो सकते हैं।

केसर

आपकी सुंदरता की देखभाल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक, केसर अपने लाभों और स्वाद के लिए जाना जाता है। यह न केवल आपके शरीर और त्वचा को कई लाभ पहुंचाता है, बल्कि आध्यात्मिक रूप से भी आपके लिए अच्छा है।

माना जाता है कि भगवान को केसर चढ़ाने से परिवार में सौभाग्य आता है। क्योंकि भगवा रंग पवित्रता, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

लौंग

दिवाली के व्यंजनों में लौंग का उपयोग उसके सुगंधित और स्वाद बढ़ाने वाले गुणों के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह सुरक्षा और सौभाग्य का प्रतीक है।

इसलिए घर से निकलने से पहले पर्स में कुछ लौंग रखें या लौंग चबाने से समृद्धि आएगी। दरअसल, इस दिवाली आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सुख-शांति लाने के लिए कपूर के साथ लौंग भी जला सकते हैं।

 

इलायची

इलायची, जिसे इलायची के नाम से भी जाना जाता है, एक सुगंधित मसाला है जो आमतौर पर दिवाली के दौरान मिठाइयों और पेय पदार्थों में उपयोग किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली का मीठा प्रसाद बनाने से सुख और सौभाग्य मिलता है।

भाग्य को आकर्षित करने का एक अन्य तरीका बटुए में कुछ इलायची की फली रखना है, जो वित्तीय खुशी लाने वाली मानी जाती है। इसलिए, दिवाली के दौरान अपने बटुए में इलायची रखने से आपके घर में सौभाग्य आएगा।

दालचीनी

दालसिनी, जिसे दालचीनी के नाम से भी जाना जाता है, का उपयोग विभिन्न दिवाली व्यंजनों में किया जाता है, जिसमें मसालेदार चावल के व्यंजन और मिठाइयाँ शामिल हैं। यह गर्मी, धन और कल्याण से जुड़ा है।

दरअसल, साबुत दालचीनी की छड़ें बटुए या तिजोरी में रखने से वित्तीय वृद्धि और खुशी मिलती है।