अगर आपका अकाउंट स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. एसबीआई की तरफ से पेंशनर्स और सीन‍ियर स‍िटीजन को जल्‍द नई सहूल‍ियत दी जाएगी. इस सुव‍िधा का फायदा आपके घर के बुजुर्ग व्‍यक्‍त‍ि भी उठा सकेंगे. बैंक की नई प्‍लान‍िंग के तहत बैंकिंग एग्‍जीक्‍यूट‍िव या ग्राहक सेवा केंद्र पर आंखों की पुतलियों के जरिये ग्राहक की पहचान की जा सकेगी. एसबीआई की तरपफ से पहचान की सुविधा 'आइरिस स्कैनर' उपलब्ध कराये जाने पर व‍िचार चल रहा है.

होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

बैंक एग्‍जीक्‍यूट‍िव के पास 'आइरिस स्कैनर' की सुविधा मिलने से सीन‍ियर स‍िटीजन कैटेगरी में आने वाले ग्राहकों को होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी. इस सुव‍िधा के बाद वे अपने नजदीकी 'बैंक मित्र' सेंटर से ही पेंशन निकाल पाएंगे. एसबीआई की तरफ से एक बयान में कहा गया कि वह अपने 'बैंक मित्र' संचालकों के पास ‘आइरिस स्कैनर’ लगाने के ऑप्‍शन का ट्रायल कर रहे हैं. इससे सीन‍ियर स‍िटीजन खाता धारकों और पेंशनर्स की चुनौतियों में कमी आएगी.

अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने पर परेशानी

‘आइरिस स्कैनर’की मदद से किसी भी व्यक्ति की आंखों की पुतलियों के जरिये पहचान की पुष्टि की जा सकती है. आजकल तमाम ऑफ‍िस में भी इसी तरह की सुव‍िधा को कर्मचार‍ियों की उपस्‍थ‍ित‍ि दर्ज करने के ल‍िए उपयोग में लाया जाता है. प‍िछले द‍िनों ओडिशा के नवरंगपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला अपनी पेंशन निकालने के लिए बैंक मित्र के पास गई थीं. यहां उनकी अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने से उन्हें काफी परेशानी हुई थी. बैंक की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आइरिस स्कैनर लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं.