इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के बीच क्रिकेट जगत से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. आईसीसी के एलीट पैनल में अंपायर के रूप में अलीम डार की लंबी यात्रा समाप्त हो गई है. 54 वर्षीय ने चार वर्ल्ड कप फाइनल सहित रिकॉर्ड 439 पुरुषों के इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग करने के बाद पद छोड़ दिया है. बांग्लादेश ने शुक्रवार को ढाका के शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले एकमात्र टेस्ट में आयरलैंड के खिलाफ 7 विकेट से जीत दर्ज की. यह मैच पाकिस्तान के अनुभवी अंपायर अलीम डार का आखिरी मैच था. 

अलीम डार ने 19 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अंपायरिंग की जिम्मेदारी संभाली. अलीम डार के आखिरी मैच में बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. मुकाबले के बाद ड्रेसिंग रूम की तरफ जाते समय सभी खिलाड़ियों ने अलीम डार को गार्ड ऑफ ऑनर देकर उनके आखिरी मैच को यादगार बनाया. अंपायर अलीम डार ने भी खिलाड़ियों से हाथ मिलाते हुए अभिवादन स्वीकार किया. 

अलीम डार का शानदार करियर

अलीम डार ने किसी और की तुलना में अधिक पुरुषों के टेस्ट (145) और एकदिवसीय (225) अंपायरिंग की है और 2002 में पहली बार एलीट पैनल की स्थापना के समय पाकिस्तान के पहले अंपायर थे. अलीम डार ने 69 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी अंपायरिंग की. वहीं, उन्होंने 2009 से शुरू करते हुए तीन बार बैक-टू-बैक वर्ष के अंपायर के लिए डेविड शेफर्ड ट्रॉफी भी जीती थी.

सहयोगियों को धन्यवाद दिया

अलीम ने पिछले महीने ही अपने करियर पर विचार किया और वर्षों से अपने सहयोगियों को धन्यवाद दिया था. अलीम डार ने कहा था, 'यह एक लंबी यात्रा रही है, लेकिन मैंने इसके हर हिस्से का आनंद लिया है. मुझे दुनिया भर में अंपायरिंग करने का सौभाग्य और सम्मान मिला है और मैंने जो कुछ हासिल किया है वह मैंने सपने में भी नहीं सोचा था जब मैंने पेशे में शुरुआत की थी. मैं आईसीसी, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और पैनल में अपने सहयोगियों को वर्षों से उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं अपने परिवार को भी धन्यवाद देना चाहूंगा, जिनके सहयोग के बिना मैं इतने लंबे समय तक नहीं चल पाता. मैं एक अंपायर के रूप में खेल की सेवा जारी रखने के लिए उत्सुक हूं.'