वर्ष भर की 12 संक्रांतियों में से एक मकर संक्रांति का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व होता है. इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मान्यता है कि जो व्यक्ति पौष माह कृष्ण पक्ष की संक्रांति को सूर्यदेव की आराधना करता हैं उसके ऊपर सूर्य देव की कृपा दृष्टि बनी रहती है.

मकर संक्रांति के दिन काले/सफ़ेद तिल के उपाय अत्यन्त फलदायी माने गए हैं. पण्डित देवानन्द जी ने बताया कि इस दिन तिल से किए गए उपाय कई तरह से शुभकारी और फलदायी होते हैं, इनमें कर्ज से मुक्ति, बुरी नजर से बचत, घर के क्लेश से छुटकारा, पितृ दोष से मुक्ति सहित धन, खुशहाली जैसे लाभ होते हैं.

काले/सफेद तिल के उपाय…
1.पितृ शांति के लिए काले तिल का उपाय
मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान कर बहते हुए जल में पितरों को स्मर्ण करते हुऐ काले तिल अर्पित करें. इसके अलावा गरीबों को काले तिल दान करें. इससे पितृ खुश होंगे और उनका आशीर्वाद प्राप्त होगा.


2. बुरी नजर से मुक्ति के लिए तिल का उपाय.
नहाने वाले पानी में कुछ तिल के दाने डाल कर स्नान करें या कुछ समय पहले साफ़ पानी में तिल भिंगोकर उसका उबटन बनाएं, इससे आपकी बुरी नजर से रक्षा होगी.


3.काले तिल से कर्ज मुक्ति के उपाय
मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देते समय लोटे में कुछ काले तिल लें और अर्घ्य दें. साथ ही एक मुठ्ठी तिल को कपड़े में बांध कर किसी पीपल के वृक्ष की जड़ में यानी जड़ की मिट्टी खोद कर उसी में मिट्टी से दवा दें इससे आप को कर्ज से मुक्ति मिलेगी.

4. धन लाभ के लिए काले तिल का उपाय
संक्रांति की संध्या काल लाल कपड़े में थोड़े तिल लेकर उसकी पोटली बना कर सूर्यदेव को अर्पित करें और तिजोरी में रख लें, इससे आपका खर्च कम होगा और धन की कमी दूर होगी.

5. मनोकामना पूर्ण करने तिल का उपाय
मकर संक्रांति को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं. ऐसे में यदि आप पवित्र नदी में स्नान कर लाल चन्दन, लाल फूल, अक्षत, गुड़, तिल से उन्हे अर्घ्य देते हैं, तो निश्चय ही आप पर सूर्य देव की कृपा बरसेगी और आपकी सम्पूर्ण मनोकामनाएं पूर्ण होगी.