पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इन दिनों न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और दिन में ठंड का असर कम हुआ है। हालांकि बादल छाने व ठंडी हवाओं के चलने से रात में ठंड बढ़ने लगी है। शनिवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। इसके साथ ही बिलासपुर का न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से नौ जनवरी तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इसके बाद 10 जनवरी के बाद से पारा गिरना शुरू होगा और ठंड और ज्यादा बढ़ेगी।

शनिवार को रायपुर के साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहे और ठंडी हवाएं भी चली। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तो हल्की वर्षा भी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि रविवार से मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा और बदली छंट जाएगी, इसके साथ ही बादल छंटने से ठंड थोड़ी बढ़ेगी।

इस वर्ष भले ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी है, लेकिन ठंड भी बढ़ी है। आउटर व ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ी है। कई वर्षों बाद ऐसा देखा गया है कि जनवरी का पहला सप्ताह बीतने को है और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया है, बल्कि न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पिछले वर्ष जनवरी के पहले सप्ताह में अच्छी ठंड पड़ी थी।

दिसंबर महीने में ठंड अच्छी पड़ने से गर्म कपड़ों की बिक्री जबरदस्त हुई है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में दिसंबर माह में गर्म कपड़ों की बिक्री 10 प्रतिशत बढ़ी है। जनवरी पहले सप्ताह में हालांकि गर्म कपड़ों की बिक्री कम हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने पर गर्म कपड़ों की बिक्री भी बढ़ेगी। दिसंबर में स्वेटर वै जेकेट की तुलना में शाल की बिक्री ज्यादा हुई है।