नवरात्रि में माता दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा आराधना की जाती है. साल में दो बार मुख्य रूप से नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. जिसमें कार्तिक के महीने में लोग शारदीय नवरात्र में माता दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं. जबकि चैत्र महीने में वासंतिक नवरात्रि में भी माता दुर्गा की पूजा आराधना की जाती है. लेकिन शायद ही लोगों को पता होगा कि साल में दो नहीं बल्कि चार बार नवरात्रि मनाई जाती है. ज्योतिषाचार्य पंडित मनोहर आचार्य बताते हैं कि साल में चार बार नवरात्रि मनाई जाती है. इसमें एक नवरात्रि पौष महीने में भी मनाई जाती है. इस नवरात्रि में माता दुर्गा को कुछ खास चीजों से पूजा-अर्चना करने पर धन-धान्य की पूर्ति होती है.

जानिए कब मनाया जाएगा पौष महीने का नवरात्र
पंडित मनोहर आचार्य बताते हैं कि पौष महीने में शाकंभरी नवरात्रि मनाया जाता है. माता शाकंभरी को देवी भगवती का ही अवतार माना जाता है. शाकंभरी नवरात्र पौष शुक्ल पक्ष अष्टमी को शुरू होता है और इस बार अष्टमी 17 जनवरी की रात 10:07 से शुरू होगा. शाकंभरी नवरात्रि का प्रारंभ गुरुवार 18 जनवरी 2024 को होगा जबकि 25 जनवरी 2024 को शाकंभरी नवरात्रि का समापन होगा. यह बाकी नवरात्रि की तरह 9 दिनों तक नहीं बल्कि 8 दिनों तक ही चलता है.

इस चीज से लगाए भोग तो प्रसन्न हो जाएंगे माता शाकंभरी
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि देवी शाकंभरी को अगर तरह-तरह के शाक-सब्जी का भोग लगाया जाए तो मां देवी शाकंभरी प्रसन्न होती हैं. इससे मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. उन्होंने कहा कि इनका अवतार अकाल को समाप्त करने के लिए हुआ था.
इसलिए सब्जी-फल इत्यादि का भोग लगाने से देवी शाकंभरी प्रसन्न होती हैं. इतना ही नहीं शाकंभरी नवरात्रि के दौरान अगर मालपुआ का भोग लगाया जाए तो देवी शाकंभरी धन-धान्य की पूर्ति करती हैं.